घर पर ऐसे बनाएं ये आयुर्वेदिक टूथपेस्ट, दातों की कई समस्याओं से राहत पाएं

घर पर ऐसे बनाएं ये आयुर्वेदिक टूथपेस्ट, दातों की कई समस्याओं से राहत पाएं

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की समस्याएं लोगों को हो रही हैं। उन्हीं में एक है दांत की परेशानी जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण दांतों का कमजोर होने के साथ-साथ मसूड़ों से खून आना, दांत गिर जाना या फिर पीला हो जाना शामिल है। इसलिए चेहरे पर प्यारी और तरोताजा मुस्कान के लिए जरुरी है कि आपके दांत हेल्दी रहें।

पढ़ें- सांस फूलने की समस्या हो रही है, जानिए इसका कारण और आराम पाने के तरीके

विश्व स्वास्थ संगठन( WHO) के अनुसार, लगभग 60 से 90 फीसदी स्कूल जाने वाले बच्चों के दांतों में कैविटीज है। बच्चे ही नहीं युवा भी तेजी से इसके शिकार हो रहे हैं। अगर आपके भी मसूड़ों से खून आता है या फिर दांत मजबूत करना चाहिए तो इस आयुर्वेदिक पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको जल्द लाभ मिलेगा।

घर पर ऐसे बनाएं आयुर्वेदिक टूथपेस्ट

थोड़ी सी मात्रा में त्रिफला, बबूल और नीम की छाल, सेंधा नमक, हल्दी, फिटकरी का फूल (तवा में डालकर सेंक लें), कोयले का पाउडर लेकर सरसों के तेल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे दांतों में अच्छी तरह से लगा लें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद अच्छी तरह से कुल्ला कर लें। 

एक्यूप्रेशर प्वाइंट

  • दांतों को हेल्दी रखने के लिए पांच अंगुलों के फिंगर टिप में दबाएं। 
  • इसके अलावा फिंगर टिप को जमीन में रखकर तेजी से दबाएं।

इसे भी पढ़ें-

खर्राटे की समस्या से निजात दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।